2047 तक विकसित राष्ट्र बनाना हर भारतीय की महत्वाकांक्षा: मोदी

बैठक का उद्देश्य केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सहयोगात्मक शासन और सहयोग को बढ़ावा देना और वितरण नेटवर्क को मजबूत करके ग्रामीण और शहरी दोनों आबादी के जीवन स्तर को ऊपर उठाना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना हर भारतीय की महत्वाकांक्षा है और राज्य इस लक्ष्य को हासिल करने में सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं क्योंकि वे लोगों से सीधे जुड़े हुए हैं। प्रधानमंत्री ने नीति आयोग की बैठक को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं.

नीति आयोग ने पीएम मोदी का हवाला देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा, ‘20247 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना हर भारतीय की इच्छा है। राज्य इस लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं क्योंकि वे लोगों से सीधे जुड़े हुए हैं।

बैठक में 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने पर जोर दिया गया। बैठक का उद्देश्य केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सहयोगात्मक शासन और सहयोग को बढ़ावा देना और वितरण नेटवर्क को मजबूत करके ग्रामीण और शहरी दोनों आबादी के जीवन स्तर को ऊपर उठाना है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की नौवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक शनिवार को नई दिल्ली में शुरू हुई. नीति आयोग की सर्वोच्च संस्था गवर्निंग काउंसिल में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल और कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं। प्रधानमंत्री नीति आयोग के अध्यक्ष हैं।

बैठक में 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने पर जोर दिया गया। बैठक का उद्देश्य केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सहयोगात्मक शासन और सहयोग को बढ़ावा देना और वितरण नेटवर्क को मजबूत करके ग्रामीण और शहरी दोनों आबादी के जीवन स्तर को ऊपर उठाना है। इस बीच, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नीति आयोग की बैठक से बीच में ही बाहर चली गईं। ममता बनर्जी ने कहा कि उन्हें सिर्फ पांच मिनट बोलने के बाद रोक दिया गया. उन्होंने केंद्रीय बजट 2024-25 की भी आलोचना की और इसे पक्षपातपूर्ण बताया।

बैठक में पिछले साल दिसंबर में आयोजित मुख्य सचिवों के तीसरे राष्ट्रीय सम्मेलन की सिफारिशों पर भी चर्चा हुई।

लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल और रोहित गोदारा के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी, मकोका कोर्ट ने जारी किया आदेश

Leave a comment